मानसून को लेकर रहे तैयार, ब्यास किनारे बसी पंचायतों में होंगी आपात बैठकें

न्यूजघाट टीम। फतेहपुर
मानसून से होने वाली दिक्कतों से निपटने के लिए फतेहपुर प्रशासन ने कमर कस ली है। इसी मुद्दे को लेकर आज स्थानीय प्रशासन की एक बैठक एसडीएम बलवान चंद की अध्यक्षता मे पंचायत समिति हाल फतेहपुर मे हुई, जिसमे स्थानीय हर विभाग के अधिकारियों ने शिरकत की। बैठक के दौरान फतेहपुर प्रशासन ने कुछ जरुरी निर्देश भी जारी किए हैं। प्रशासन ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों को मानसून को लेकर तैयार रहने को कहा गया है साथ ही फतेहपुर मे आपात संचालन केंद्र/नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है।

hids

इस नियंत्रण कक्ष में टोल फ्री दूरभाष नंबर 1077 स्थापित किया गया है, जो कि 24 घंटे कार्यशील रहता है। फतेहपुर के हर विभाग के अधिकारियों को मानसून के दौरान उपमंडल स्तर पर नियंत्रण कक्ष स्थापित कर वहां आपात स्थिति के लिए विशेष रूप से दूरभाष नंबर स्थापित करने के आदेश दिये है। एसडिएम फतेहपुर बलवान चंद के अनुसार प्राथमिक तौर पर सड़क, पेयजल उपलब्धता व बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने तथा खाद्य आपूर्ति को सामान्य बनाए रखने के लिए संबधित विभाग जरूरी कदम समयबद्ध उठाएं। उन्होंने सभी विभागों को किसी भी तरह की आपदा से निपटने के लिए पर्याप्त उपकरण तथा अन्य आवश्यक सामाग्री तैयार रखने के आदेश दिए। लोगों को बरसात के दिनों में ज्यादा असुविधा पेड़ों के गिरने से होती है। उन्होनें वन विभाग व वन निगम को इस संबंध में पेड़ों को मार्ग से हटाने के लिए कार्य करने के आदेश दिए हैं। बारिश के दौरान जलजनित व अन्य रोगों के पनपने की संभावना रहती है।

उन्होंने स्वास्थ्य विभाग से लोगों के बचाव के लिए जरूरी दवाओं व अन्य जरूरी उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने कहा कि विभाग इस संबध में लोगों को जागरूक करने के लिए आवश्क कदम उठाएं। बलवान चंद ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को बरसात के दौरान सड़कों की मरम्मत के लिए सभी कदम समयबद्ध उठाने के निर्देश दिये। मानसुन को लेकर ब्यास के किनारे वसी पंचायतो मे 23 जून फतेहपुर प्रशासन अपात बैठक कर लोगो को मानसून को लेकर हिदायते दी जाएगी । एसडिएम फतेहपुर बलवान चंद ने वताया ब्यास के साथ लगती जिन पंचायतो मे मानसून से ज्यादा खतरा है उन पंचायतो मे 23जून को आपातकालीन बैठके रखी गयी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.