- Advertisement -

प्रदेश में जल्द शुरू होंगी 24 घंटे निशुल्क हेली एंबुलेंस सेवा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 फरवरी को शिमला में इस सेवा का करेंगे शुभारम्भ

न्यूज़ घाट/सोलन

प्रदेश में आपातकालीन निशुल्क हेली एंबुलेंस सेवा जल्द ही शुरू हो रही है। प्रधानमंत्री इस सेवा का शुभारंभ करेगे।
यह जानकारी पत्रकार वार्ता के माध्यम से सेवक कंस्ट्रक्शन के एमडी तलविंदर सिंह सभ्रवाल ने देते हुए बताया कि हिमाचल में निशुल्क हेली एंबुलेंस सेवा शुरू होने जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 फरवरी को शिमला से इस सेवा का शुभारंभ करेंगे।

उन्होंने बताया कि पहले दौर में इस सेवा को शिमला से पीजीआई तक आरंभ किया जाएगा। उन मरीजों को इस हेली एंबुलेंस से शिमला से पीजीआई ले जाया जाएगा, जो आपातकालीन स्थिति में होंगे। यह सेवा सीरियस पेशेंट के लिए वरदान साबित होगी, जिन्हें तय समय सीमा में पीजीआई पहुंचना जरूरी होगा।

hids

उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश में अधिकतर लोग पहाड़ी इलाकों में रहते हैं। ऐसे में यहां कोई दुर्घटना आदि से आपातकालीन स्थिति में अस्पताल तक पहुंचते पहुंचते पेशेंट को अपनी जिंदगी भी गंवानी पड़ जाती है। इसलिए यह निशुल्क हेली एंबुलेंस सेवा उनके लिए वरदान साबित हो सकती है। उन्होंने बताया कि इस सेवा के लिए सेवक कंस्ट्रक्शन समिति द्वारा फिलहाल दो हेलीकॉप्टर खरीदे गए हैं। जिनमें दो डॉक्टर हमेशा तैनात रहेंगे। यह हेली सेवा 24 घंटे जारी रहेगी और बिल्कुल निशुल्क रहेगी।

चिकित्सक सुविधाओं से लैस होगी हेली एंबुलेंस

यह हेलीकॉप्टर सभी चिकित्सक सुविधाओं से लैस होगा जिसकी हेली एंबुलेंस को आवश्यकता होती है और इस सेवा में उपयुक्त होने वाले हेलीकॉप्टर तेज हवाओं को भी झेलने में सक्षम हैं। यहां तक की हल्के बादलों में भी यह उड़ान भरने में सक्षम हैं। इसलिए इस पर मौसम की मार कम ही देखने को मिलेगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!