- Advertisement -

पांवटा साहिब : चार रूपये में उपलब्ध करवाए जाएगें सैनिटरी नैपकिन-उपायुक्त

नवादा में उपायुक्त ने किया सैनिटरी नैपकिन के माईक्रो यूनिट का शुभारंभ

न्यूज़घाट टीम। पांवटा साहिब

सिरमौर जिला में स्वयं सहायता समूह के माध्यम से सैनिटरी नैपकिन तैयार करने की जिला प्रशासन द्वारा अनूठी एवं अभिनव पहल की गई है ताकि विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं एवं किशोरियों को सैनिटरी नैपकिन आसानी से उपलब्ध हो सके।

यह जानकारी उपायुक्त सिरमौर ललित जैन ने गत दिवस पांवटा साहिब के नवादा में स्वयं सहायता समूह द्वारा स्थापित की गई सैनिटरी नैपकिन की छोटी मशीन का शुभारंभ करने के उपरांत उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए दी।

hids

उन्होने कहा कि तीन लाख की लागत से इस सैनिटरी नैपकिन के लघु उद्योग को आरंभ किया गया है और इसके सकारात्मक परिणाम आने पर जिला में अन्य स्वयं सहायता समूह को इस लघु उद्योग स्थापित करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। उन्होने कहा कि नवादा व इसके आसपास के गांव की 12 महिलाओं द्वारा सैनिटरी नैपकिन बनाने का कार्य आरंभ किया गया है जिससे महिलाओं को स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध होगें ।

उपायुक्त ने कहा कि स्वयं सहायता समूहों द्वारा तैयार किए गए सैनिटरी नैपकिन न्यूनतम चार रूपये की दरों पर उपलब्ध करवाए जाएगें जिसके लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ मामला उठाया गया है। इसके अतिरिक्त नवादा व आसपास के स्कूलों में एक सौ किशोरियों को सैनिटरी नैपकिन निःशुल्क उपलब्ध करवाए जाएगें। उन्होने कहा कि स्वयं सहायता समूह द्वारा तैयार किए गए सैनिटरी नैपकिन को विभिन्न दुकानों के माध्यम से विक्रय किए जाएगें ताकि यह कारोबार सफल हो सके ।

उपायुक्त ने कहा कि जिला में प्लास्टिक व थर्मोकोल की प्लेटों के विकल्प के रूप में स्वयं सहायाता समूहोें द्वारा पत्तों से तैयार किए गए डोने व पत्तल काफी लोकप्रिय हो रहे है तथा जिला के विभिन्न स्वयं सहायता समूहों द्वारा तैयार किए एक लाख से अधिक डोने व पत्तल की आपूर्ति की जा चुकी है।

उन्होने कहा कि जनमंच तथा अन्य समारोहों में अब पत्तों से तैयार डोने व पत्तल का इस्तेमाल किया जा रहा है । उन्होने कहा कि सरांहा में आगामी 21 व 22 को मनाए जाने वाले राज्य स्तरीय वामन द्वादशी मेले में भी पत्तों से तैयार किए गए डोने व पत्तलों को इस्तेमाल करने के निर्देश दिए गए है ।

इस मौके पर एसडीएम पांवटा एलआर वर्मा, सहायक परियोजना अधिकारी आरके झांझ सहित नवादा व इसके आसपास के गांव के गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!