आयुर्वेद और पंचकर्म क्रिया के प्रति नाहन शहर के लोगों में बढ़ी रूचि

103 रोगियों ने पंचक्रम की विभिन्न विधियों के तहत करवाया अपना उपचार

न्यूजघाट टीम। नाहन
जिला मुख्यालय नाहन में गत रविवार से आरम्भ हुए निशुल्क आयुर्वेदिक चिकित्सा शिविर के प्रति काफी संख्या में लोग रूचि दिखा रहे हैं। इस शिविर की विशेषता यह है कि इसमें पंचकर्म क्रिया के साथ प्रातःकाल योग भी करवाया जा रहा है। अभी तक 103 रोगियों ने पंचक्रम की विभिन्न विधियों के तहत अपना उपचार करवाया है।

hids

जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डा. कविता शर्मा ने कहा कि योग प्राचीन भारतीय चिकित्सा पद्धति है और रोग के समूल नाश के लिए अत्यंत प्रभावकारी है। उन्होंने कहा कि विश्व योग दिवस सप्ताह के अवसर पर जिला अस्पताल में चले रहे पंचक्रम और योग शिविर में काफी लोगों ने रूचि दिखाई है और काफी संख्या में रोगी उपचार के लिए आ रहे हैं। डा. कविता शर्मा के अनुसार हर दिन कई नये रोगी पंचक्रम क्रिया के लिए अस्पताल मे ंपहुंच रहे हैं और लोगों में पंचक्रम क्रिया के प्रति रूचि बढ़ी है। उन्होंने कहा कि विश्व योग सप्ताह के अवसर पर ‘वॉक फॉर योग‘ के उपरांत काफी संख्या में लोग पंचकर्म करवाने अस्पताल आ रहे हैं।

डा. कविता ने कहा कि 21 जून को नाहन चौगान में प्रातः 7 बजे से 8 बजे तक योग शिविर का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने निरोग काया के लिए इस शिविर में बढ़चढ़ कर भाग लेने का आहवान लोगों से किया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.