- Advertisement -

पुरूवाला जनमंच में आए 144 मामले, 40 का मौके पर निपटारा

गृहिणी सुविधा योजना के तहत 350 को वितरित किए गैस कनेक्शन

755

न्यूज़घाट/पांवटा साहिब

सिरमौर जिला के पांवटा निर्वाचन क्षेत्र के पुरूवाला में रविवार को आठवें जनमंच कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें विभिन्न विभागों से संबधित कुल 144 मामले( जिनमें 68 शिकायते और 76 डिमांड ) प्राप्त हुए। जिनमें से 40 मामलों का मौका पर निपटारा किया गया। शेष 104 मामलों को दस दिन के भीतर निपटाने के लिए संबधित विभाग को भेजे गए । कार्यक्रम की अध्यक्षता समाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ राजीव सैजल ने की ।

इस मौके पर संबोधित करते हुए समाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने बताया कि जनमंच प्रदेश सरकार का एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है।

इसे प्रत्येक माह के प्रथम रविवार को प्रदेश के प्रत्येक जिला के एक विधानसभा क्षेत्र में आयोजित किया जाता है। ताकि संबधित क्षेत्र के लोगों की समस्याओं व शिकायतों का निपटारा मौके पर किया जा सके ।

उन्होने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जनमंच में लोगों द्वारा उठाए गए मुददों को गंभीरता से लें और जिन विभागों को मामले प्रेषित किए गए। उनका दस दिन के भीतर समाधान करना सुनिश्चित करें।

उन्होने कहा कि जनता व सरकार के मध्य दूरियों को पाटने के लिए मुख्यमंत्री द्वारा जनमंच कार्यक्रम आरंभ किया गया है। जोकि प्रदेश के लोगों के लिए अपनी समस्या के निराकरण के लिए वरदान साबित हो रहा है ।

उन्होने कहा कि प्रदेश में वर्तमान में 70 वर्ष से अधिक आयु वाले एक लाख 60 हजार वरिष्ठ नागरिकों को 13 सौ रूपये प्रतिमाह समाजिक सुरक्षा पैंशन प्रदान की जा रही है ।

उन्होने कहा कि इस आश्य का निर्णय मुख्यमंत्री द्वारा सरकार बनने पर अपनी पहली मंत्रिमण्डल की बैठक में लिया गया था। जिसमें वरिष्ठ नागरिकों को समाजिक सुरक्षा पैंशन प्राप्त करने के लिए आयु सीमा को 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष किया गया था जिसमें आय सीमा की शर्त को हटा दिया गया था।

डॉ सैजल ने कहा कि एक वर्ष के छोटे से कार्यकाल में मुख्यमंत्री द्वारा केंद्र से नौ हजार करोड़ की विभिन्न परियोजनाओं को स्वीकृत करवा कर प्रदेश के लोगों को बहुत बड़ी सौगात प्रदान की है। जिससे प्रदेश में पेयजल और सिंचाई योजनाओं का सुधार व सवंर्धन सुनिश्चित होगा।

इसके अतिरिक्त प्रदेश में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए एडीबी के सौजन्य से 19 सौ करोड़ की महत्वकांक्षी परियोजना स्वीकृत की गई है। जिससे जहां प्रदेश व सिरमौर जिला में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा वहीं पर लोगों को परोक्ष और अपरोक्ष रूप में स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध होगें ।

समाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने इस अवसर पर हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के तहत पांवटा क्षेत्र की 350 निर्धन परिवारों की महिलाओं को मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन वितरित किए गए। इसके अतिरिक्त उन्होने आयुष्मान भारत योजना के तहत तीन लाभार्थियों के स्वास्थ्य कार्ड मौके पर तैयार करके मीना, प्रवीण बेगम और रवि मोहन को वितरित किए गए ।

इससे पहले पांवटा के विधायक सुखराम चौधरी ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया औ पुरूवाला में जनमंच कार्यक्रम आयोजित करने के लिए प्रदेश सरकार का आभार व्यक्त किया।
उन्होने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में पांवटा क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास सुनिश्चित हुआ है। वर्तमान में इस विधानसभा क्षेत्र में करोड़ों रूपये की विकास परियोजनाऐं कार्यान्वित की जा रही है ।

इस अवसर पर उपायुक्त सिरमौर ललित जैन द्वारा जनमंच में आए आवेदनों को क्रमवार मुख्य अतिथि के समक्ष प्रस्तुत किया गया। उन्होने कहा कि जनमंच कार्यक्रम के दस दिन उपरांत लंबित पड़े आवेदनों की समीक्षा की जाएगी ताकि लोगों की शिकायतों व समस्याओं का समाधान समय पर सुनिश्चित हो सके ।

इस मौके पर पुलिस अधीक्षक रोहित मालपानी, एसडीएम पांवटा एलआर वर्मा, अधीक्षण अभियंता लोक निर्माण महेश सिंधल, अधीक्षण अभियंता आईपीएच जोगिन्द्र चौहान, अधीक्षण अभियंता विद्युत मनोज उप्रेती सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तर व उप मण्डल पांवटा के अधिकारी और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे ।

Inside Post In Last

Leave A Reply

Your email address will not be published.