- Advertisement -

नेता ऐप ने सटीक चुनावी परिणाम देकर जीता भरोसा

देश की नंबर वन पाॅलिटिकल ऐप बनी नेता ऐप

198

न्यूज़घाट/दिल्ली

देश की पहली पाॅलिटिकल ऐप, नेता ऐप ने महज कुछ ही महिनो में पांच राज्यों के चुनावी परिणामों का सटीक ऐग्जिट पोल देकर लोगो का भरोसा जीत लिया हैं।

नेता ऐप पर राजस्थान विधान सभा चुनावों मे कांग्रेस व बीजेपी को लेकर नेता ऐप द्वारा दिया गया एग्जिट पाॅल करीब 96 फीसदी तक सही सबित हुआ।

वही मध्यप्रदेश के चुनावी नतीजे नेता ऐप के एग्जिट पोल के अनुसार ही सामने आए। जोकि 98 फीसदी तक सही सबित हुए। बता दे नेता ऐप देश की पहली ऐसी ऐप है जो लोगो को एक ऐसा मंच दे रही है जिसमें लेाग अपने नेता को उसके कार्यो के अनुसार रेट व वोट कर सकती है।

नेता ऐप पर कुछ ही महिनों में राजस्थान में करीब 45 लाख लोग नेता ऐप से जुड चुके है वही मध्यप्रदेश में भी नेता ऐप को करीब 35 लाख लोग इस्तेमाल कर रहे है।

वही देश में अब तक 2 करोड लोग इस ऐप का हिस्सा बन कर अपने नेताओं को वोट व रेट कर रहे है। बता दे इस ऐप के माध्यम से लोग अपने स्थानीय नेता सहित देश के प्रधान मंत्री को रेट कर रहे है।

हालाकि नेता ऐप पर एक माह पहले ही लोगो ने वोट कर अपने स्थानीय नेता को चुन लिया था। ऐप पर विधान सभा क्षेत्र के अनुसार सभी विधायकों का प्रोफाइल बनाया गया है। जिसमें जनता अपने नेता को चुन कर उसे रेट कर रही है।

नेता ऐप पर लोगो का बना भरोसा
नेता ऐप के लांच होते ही लोगो द्वारा इस ऐप का इस्तेमाल किया जा रहा है।
लोगो का कहना है कि ये एक नया फीचर है जोकि वर्तमान राजनीति में सुधार के लिए एक बेहतरीन विकल्प है। अब लोग नेता को रेट करके उनके विकास कार्यो की तारीफ कर पाते है और नकारा नेताओं को भी आइना दिखा सकते है।

नेताओं की पंसद बना ये ऐप

इस ऐप का इस्तेमाल कर रहे हिमाचल प्रदेश कॉंग्रेस अध्यक्ष सुखविंदर सिंह ने कहा कि नेता ऐप लोकतात्रिंक व्यवस्था मे फीडबैक का बेहतर माध्यम हैं। यह भारत में राजनैतिक प्रक्रिया और लोकतांत्रिक व्यवस्था में बडे बदलाव का कारण बनेगा। उन्होने कहा कि नेता ऐप ने मध्यप्रदेश में किए गए सटीक एग्जिट पोल देकर नेताओं पर भी अपना भरोसा बनाया है।

विधायकों तथा सांसदों का मुल्याकंन करने का बेहतर विकल्प

नेता ऐप के संस्थापक प्रथम मित्तल ने बताया कि नेता ऐप का उदेश्य देश में नागरिक एंव राजनैतिक पटल पर उचित सुधार कर लोगो व नेताओं के मध्य एक पारदर्षिता विकसित करना है।

नेता ऐप लोगो को अपने विधायकों तथा सांसदों का मुल्याकंन करने का अवसर देती है। यह किसी भी समय देश के हर चुनाव क्षेत्र में मतदाताओं की प्रतिक्रिया जानने का माध्यम भी है।

इस ऐप के माध्यम से जनता और नेता को एक मंच प्रदान किया गया है जिसमे वे एक दूसरे से संर्पक साध सके। वर्तमान राजनीति में सुधार के लिए भी लोग इस ऐप का इस्तेमाल कर देष की राजनीति को बेहतर कर सकते है।

उन्होने कहा कि नेता ऐप को अपनी लोकप्रियता का प्रर्दशन करने और राजनैतिक पार्टियों का ध्यान आकर्षित करने के लिए भी कर सकते है। प्रथम मित्तल ने कहा वर्तमान राजनीति में युवाओं को आगे आकर अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने की आवष्यकता है, ये ऐप युवाओं में राजनीति के प्रति रूची बढाने में कारगर साबित होगी जोकि भविष्य में देष को बेहतर नेता चुनकर दे सकते है।

लोकसभा चुनावों में भी भागीदारी निभाएगी ऐप

इस बारे में हेड आॅफ काॅरपोरेट रिलेशन, नेता ऐप, अंशुल नंदा ने बताया कि नेता ऐप 2019 में होने वाले चुनावों में अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर रही है। उन्होने कहा कि अभी ऐप में विधायकों व सांसदों का डाटा उपलब्ध है, जल्द ही ऐप पर उपचुनाव व नगरनिगम चुनावों के दौरान भी जनता को वोट एवं रेट करने का अवसर दिया जाएगा।

उन्होने जनता से अपील की है कि जनता इस ऐप का इस्तेमाल करे और राजनीति में अपनी सही भूमिका सुनिश्चित करे।

Inside Post In Last

Leave A Reply

Your email address will not be published.