- Advertisement -

धारटीधार के लिए 18 करोड़ की महत्वकांक्षी पेयजल योजना मंजूर

धारटी क्षेत्र के लिए बनेगी वरदान

19

न्यूज़घाट टीम। नाहन

विधानसभा अध्यक्ष डा. राजीव बिंदल ने आज नाहन में एक प्रेस वार्ता के दौरान बताया कि धारटीधार क्षेत्र के लिए 18 करोड़ रुपये की महत्वकांक्षी पेयजल योजना स्वीकृत हुई है।

उन्होंने कहा कि यह पेयजल योजना धारटी क्षेत्र के लिए वरदान सिद्ध होगी। डा. बिंदल ने कहा कि इस पेयजल योजना से 12 पंचायतों के करीब 9 हजार लोगों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध होगा, जिसके लिए क्षेत्र के लोगों को दशकों तक इंतजार करना पड़ा।

डा. बिंदल ने कहा कि धारटी क्षेत्र में लंबे समय से पेयजल की किल्लत बनी हुई थी और किन्तु इस पेयजल योजना से धारटी क्षेत्र की गंभीर पेयजल समस्या का समाधान होगा। डा. बिंदल ने धारटी क्षेत्र के लिए पेयजल योजना की स्वीकृति के लिए मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर का आभार जताते हुए कहा कि यह योजना धारटी क्षेत्र के लिए जयराम ठाकुर सरकार का तोहफा है।

डा. राजीव बिंदल ने बताया कि इस योजना के तहत देवका-पुड़ला, बनेठी, चाकली, चाकली, सुरला, नावणी, सेन की सैर, नैहली धीड़ा, पंजाहल, थाना कसोगा, धगेड़ा और रामा धौण सहित 12 पंचायतों की करीब 200 बस्तियों को पेयजल की सुविधा हासिल होगी। उन्होंने कहा कि इस योजना का मुख्य स्रोत गिरी नदी है जहां पर तीन टयूब वैल लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि एक टयूब वैल से करीब 30 एलपीएस पानी निकलेगा।

उन्होंने कहा कि इस योजना की विशेषता यह है जहां प्रदेश में 70 लिटर पानी प्रति व्यक्ति निर्धारित किया गया है वहीं इस योजना में 100 लिटर पानी प्रति व्यक्ति के हिसाब से प्राप्त होगा।

इस योजना में लगभग 2000 घरेलु कनैक्शन जारी किए जाएंगे। इस योजना को एनबीडी यानि ब्रिक्स के तहत फडिग किया जा रहा है।

मुख्य स्टोरेज टैंक जो कि पंजाहल में बनाया जाएगा उसकी क्षमता 100 किलो लीटर की होगी। इसके अलावा वितरण हेतु 26 स्टोरेज टैंकों के निर्माण का प्रावधान भी किया गया है जिसकी क्षमता 10 किलो लीटर से 60 किलोलीटर तक होगी।

विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि धारटीधार की पेयजल योजना का शिलान्यास 14 सितम्बर को सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर जमटा में करेगी। उन्होंने कहा कि इस योजना पर तेजी से कार्य करते हुए इसे पूरा किया जाएगा ताकि क्षेत्र के लोगों को जल्द पेयजल सुवधि हासिल हो सके।

Inside Post In Last

Leave A Reply

Your email address will not be published.