- Advertisement -

डिवाइन विजडम में लघु नाटिका “दर्पण” से दिया बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का संदेश

डिवाइन विजडम स्कूल ने शिक्षा के क्षेत्र में स्थापित किए नए आयाम-डॉ बिंदल

242

न्यूज़घाट/ पांवटा साहिब

एवीएन रिजार्ट में गत डिवाइन विजडम स्कूल स्कूल माजरा में वार्षिक पुरस्कार समारोह बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।

नव वर्ष के आगमन और पाठशाला का वार्षिक समारोह ज्ञान, भक्ति और आन्नद की त्रिवेणी से सराबोर दर्शकों के लिए काफी प्रेरणादायक और आन्नदमयी रहा। समारोह के उपलक्ष्य पर विधानसभा अघ्यक्ष डॉ0 राजीव बिंदल ने शिरकत की और दीप प्रज्ज्वलित करके समारोह का विधिवत शुभारंभ किया ।

इस मौके पर संबोधित करते हुए डॉ0 बिंदल ने कहा कि शिक्षा मनुष्य की सफलता की कूंजी मानी जाती है और शिक्षा से ही विकास के द्वार खुलते हैं । उन्होने कहा कि डिवाइन विजडम स्कूल द्वारा अस्तित्व में आने के उपरांत शिक्षा के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित किए गए है।

उन्होने कहा कि यह पाठशाला 20 बच्चों से आरंभ की गई थी और वर्तमान में इस पाठशाला में 450 से अधिक बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे है । उन्होने शिक्षकों को बधाई देते हुए कहा कि जिस प्रकार शिक्षकों द्वारा बच्चों के सर्वागीण विकास में अहम भूमिका निभाई जा रही है वह अपने आप में अतुलनीय है ।

बच्चों द्वारा बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ पर आधारित दर्पण नामक लघु नाटिका पर डॉ0 बिंदल ने कहा कि समाज में बेटी के महत्व पर जिस प्रकार इस लघु नाटिका में प्रकाश डाला गया है उससे सभी को प्रेरणा मिलती है और उन्होने बच्चों को इस लघु नाटिका के बेहतरीन प्रदर्शन पर बधाई दी।

उन्होने कहा कि उनके द्वारा छोटे बच्चों की ”ग्रेजुएशन सरेमनी” को प्रथम बार देखा गया है जिसमे बच्चों के गुणों के आधार पर उनका नामकरण भी किया गया है । उन्होने कहा कि ऐसे समारोह के आयोजन से बच्चों में आत्म विश्वास, अनुशासन तथा प्रतिस्पर्धा की भावना उत्पन्न होती है जिससे बच्चों को आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती है ।

डॉ0 बिंदल द्वारा इस अवसर पर मेधावी बच्चों को उपहार और ट्रॉफी प्रदान करके पुरस्कृत भी किया गया ।
इससे पहले डिवाइन विजडम स्कूल के अध्यक्ष श्री नीरज गोयल ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया और पाठशाला की उपलब्धियों बारे विस्तार से जानकारी दी ।

स्कूल की प्रधानाचार्य मीनाक्षी मल्होत्रा ने इस मौके पर स्कूल की वार्षिक रिर्पोट प्रस्तुत की । जबकि स्कूल प्रबंधक कमेटी की सदस्या श्रीमती एकता गोयल ने समारोह मे आने के लिए सभी अतिथिगणों का धन्यवाद किया ।

इस मौके पर पांवटा के विधायक श्री सुखराम चौधरी, डिवाइन विजडम स्कूल के प्रधान विजेश गोयल ,एसपी सिंह, अतुल चुन्नी, जिप सदस्य मनीष चौहान, कोलर पंचायत के प्रधान अमर सिंह, प्रेस क्लब पांवटा के अध्यक्ष राजेन्द्र तिवारी सहित बच्चों के अभिभावकगण, स्कूल के अध्यापकगण सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे ।

समारोह में बच्चों द्वारा प्रस्तुत शिव तांडव नृत्य, सरस्वती वदंना, गणेश वंदना और भंगड़ा प्रस्तुत करके दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया गया ।

Inside Post In Last

Leave A Reply

Your email address will not be published.