- Advertisement -

जयराम सरकार के आठ माह के कार्यकाल में प्रगति की राह हुई प्रशस्त-डाॅ. सैजल

8 माह के कार्यकाल में केंद्र से स्वीकृत करवाई 9 हजार करोड़ रुपये की योजनाएं

12

न्यूज़घाट टीम। सोलन

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मंत्री डाॅ. राजीव सैजल ने कहा कि वर्तमान सरकार का 8 माह के कार्यकाल में विभिन्न क्षेत्रों में प्रगति की राह प्रशस्त हुई है। डाॅ. सैजल आज सोलन विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत जौणाजी में आयोजित जनमाष्टमी मेला के अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे।

डाॅ. सैजल ने सभी को जन्माष्टमी की बधाई दी। उन्होंने ग्राम पंचायत जौणाजी में प्राचीन विष्णु मंदिर में पूर्जा अर्चना की तथा सभी की सुख समृद्धि तथा प्रसन्नता की कामना की।

डाॅ. सैजल ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने जहां 8 माह की अल्प अवधि में केन्द्र से हिमाचल के लिए 9 हजार करोड़ रुपये से अधिक की योजनाएं स्वीकृत करवाई हैं वहीं अपने प्रथम बजट में ही 30 नई विकासोन्मुखी योजनाएं प्रस्तुत की हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार आम आदमी की सरकार है और आम आदमी का कल्याण वर्तमान सरकार की प्राथमिकता है।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार प्रदेश को जैविक कृषि राज्य बनाने के लिए कृतसंकल्प है। अगले पांच वर्षों में प्रदेश सरकार किसानों के सहयोग से हिमाचल को जैविक कृषि राज्य बनाएगी। उन्होंने कहा कि जैविक कृषि अपनाने से जहां किसानों की आय में आशातीत वृद्धि होगी वहीं भूमि की उर्वरा शक्ति कायम रहेगी। प्रदेश् सरकार राज्य में शून्य बजट आधारित खेती को भी प्रोत्साहित कर रही है। इसे अपनाने से जहां एक ओर देसी गायों को संवर्धन होगा वहीं नाम मात्र खर्च से किसान व्यापक लाभ ले पाएंगे। प्रदेश में किसानों को शून्य बजट आधारित खेती का प्रशिक्षण आरंभ कर दिया गया है। सोलन में भी ऐसा एक शिविर आयोजित हो चुका है।

डाॅ. सैजल ने कहा कि प्रदेश सरकार देसी गायों की नस्ल की सुधार के लिए नीति लाएगी। उन्होंने किसानांे से आग्रह किया कि शून्य बजट आधारित खेती को व्यापक स्तर पर अपनाएं। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक खेती खुशहाल नामक नई योजना के तहत इस वर्ष राज्य में 25 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं।

उन्होंने सभी को जन्माष्टमी के अवसर पर आयोजित मेले की बधाई देते हुए आशा जताई कि मेले आयोजित करने की यह परंपरा भविष्य में भी कायम रहेगी। उन्हांेने कहा कि मेले मेल मिलाप का साधन है और समाज को भावनात्मक रूप से जोड़ने में सहायक हैं। उन्होंने कहा कि मेलों के माध्यम से सभी को मिलजुल कर रहना सीखना चाहिए।

डाॅ. सैजल ने कहा कि मेला स्थल पर बैठने की उचित व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने इसके लिए प्राक्कलन तैयार कर भेजने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्राक्कलन प्राप्त होते ही समुचित धनराशि उपलब्ध करवा दी जाएगी। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के विभिन्न संपर्क मार्गों को उचित रखरखाव के लिए लोक निर्माण विभाग को सौंपा जाएगा। यहां से अश्वनी खड्ड जाने वाले संपर्क मार्ग को सुधारा जाएगा।

उन्होंने इस अवसर पर जनसमस्याएं सुनीं और अधिकारियों को इनके निपटारे के निर्देश दिए।

इस अवसर पर सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के कलाकारों ने गीत-संगीत तथा नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी।

ग्राम पंचायत जौणाजी की प्रधान विनीता ने मुख्यातिथि का स्वागत किया एवं स्थानीय मांगों से उन्हें अवगत करवाया।

एपीएमसी सोलन के अध्यक्ष संजीव कश्यप, बघाट बैंक के अध्यक्ष तथा सोलन भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष पवन गुप्ता, जिला परिषद सदस्य शीला, ग्राम पंचायत शामती के प्रधान संजीव सूद, ग्राम पंचायत मशीवर की प्रधान किरण, ग्राम पंचायत जौणाजी के उपप्रधान एवं जिला भाजपा सोलन के कोषाध्यक्ष लक्ष्मी ठाकुर, ग्राम पंचायत सेरी के पूर्व प्रधान एवं सोलन भाजपा मंडल के उपाध्यक्ष धर्मेंद्र ठाकुर, बीडीसी कंडाघाट के पूर्व अध्यक्ष नंदराम कश्यप, भाजपा मंडल सोलन के महामंत्री नरेंद्र ठाकुर, सचिव सुनील ठाकुर, भाजपा मंडल कसौली के सचिव कृपाल, आढ़ती एसोसिएशन सोलन के उपाध्यक्ष तीर्थानंद भारद्वाज, जिला कल्याण अधिकारी बीएस ठाकुर, जिला कार्यक्रम अधिकारी वंदना चैहान, सीडीपीओ पवन गुप्ता, अन्य गणमान्य व्यक्ति तथा स्थानीय लोग इस अवसर पर उपस्थित थे।

Inside Post In Last

Leave A Reply

Your email address will not be published.