- Advertisement -

जयराम कैबिनेट : फिर खुला नौकरियों का पिटारा, कैबिनेट में अहम् फैसले

बस कंडक्टर वर्ग-III लिपिक वर्गीय सेवाओं सहित 100 पदों के लिए होगी भर्ती

29

न्यूज़घाट ब्यूरो। शिमला

हिमाचल प्रदेश और पंजाब के दो प्रसिद्ध धार्मिक पर्यटन स्थलों- आनन्दपुर साहिब और नैना देवी में रोप-वे बनाने को लेकर पंजाब और हिमाचल सरकार के बीच समझौता ज्ञापन को राज्य कैबिनेट ने बुधवार को मंजूरी दे दी।

सीएम जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में बताया गया कि 2012 को इस बारे में एक समझौता ज्ञापन तैयार किया गया था, लेकिन पिछली सरकार ने इसे 2013 में रद्द कर दिया था। लेकिन बाद में टोबा से नैना देवी के बीच रोपवे को लेकर कोई टेंडर ही जारी नहीं हुए। बाद में सीएम जयराम ठाकुर ने खुद इस मामले को पंजाब सरकार के सामने उठाया। इसमें हुई चर्चा के मुताबिक तैयार समझौता ज्ञापन को कैबिनेट से मंजूरी दी है। समझौता ज्ञापन की अवधि 40 साल होगी, जिसे बढ़ाया भी जा सकता है।

जयराम सरकार ने पालमपुर कृषि विश्वविद्यालय समेत विभिन्न विभागों में 100 से ज्यादा पदों की भर्ती को मंजूरी दे दी है। बुधवार को सीएम जयराम ठाकुर की अगुवाई में हुई कैबिनेट की बैठक में बस कंडक्टर वर्ग-III लिपिक वर्गीय सेवाओं के लिए भी भर्ती करने का फैसला किया गया।

कैबिनेट ने प्रमुख रूप से पालमपुर कृषि विश्वविद्यालय में अस्सिटेंस प्रोफेसर (कॉन्ट्रैक्ट) के 40 पोस्ट और थुरल अस्पताल में 29 पोस्टें भरने का फैसला किया। इसके अलावा हवलदार इंस्ट्रक्टर के 6 पद और कंपनी कमांडर के 4 पद भी भरे जाएंगे। कैबिनेट ने बस कंडक्टर वर्ग-III लिपिक वर्गीय सेवाएं के पदों के लिए भर्ती को भी मंजूरी दे दी है। इसके अलावा 2016 के प्रेस रूल्स के अंतर्गत पत्रकारों की पहचान और एक्रीडिटेशन के लिए नियमों में संशोधन करने का भी निर्णय लिया गया है। मंत्रिमण्डल ने हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य बीमा योजना सोसायटी के सुचारू संचालन के लिए विभिन्न श्रेणियों के विभिन्न पदों के सृजन व इन्हें भरने की स्वीकृत प्रदान की।

थुरल अस्पताल में होंगे 100 बैड

कैबिनेट ने थुरल अस्पताल में 100 बेड की व्यवस्था करने और ऊना के बस देहरा में खंड चिकित्सा कार्यालय खोलने को मंजूरी दी है। ऊना में अस्पताल के लिए 3 पदों को भरा जाएगा। इसके अलावा कांगड़ा जिले के गरली का वैटरनरी अस्पताल अब सब डिविजनल अस्पताल बनेगा और वहां पोस्ट भी भरी जाएंगी। सरकार ने बिलासपुर में AIIMS के लिए पशु चिकित्सालय की 112 बीघा से ज्यादा जमीन देने का फैसला किया है। चंबा में भी एक उप स्वास्थ्य केंद्र खोला जाएगा, जहां महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता के एक पद को भरा जाएगा।

ग्रामीण आर्थिकी सुधारने को शुरू होगी ‘वन समृद्धि जन समृद्धि’ योजना

हिमाचल सरकार ने फसल पूर्व कटान, हैण्डलिंग, मूल्य संवर्धन और विपणन में सुधार और वनोपज को एकत्र कर बेचने में शामिल ग्रामीण परिवारों को आर्थिक लाभ सुनिश्चित करने के लिए ‘वन समृद्धि जन समृद्धि’ योजना आरम्भ करने का निर्णय लिया है। यह फैसला बुधवार को यहां लिया गया। कैबिनेट ने PWD में केंद्र सरकार के राष्ट्रीय गुणवत्ता मॉनीटर के लिए निर्धारित दिशा-निर्देशों के अनुरूप स्वतंत्र गुणवत्ता नियंत्रण जॉंच दल/उड़न दस्ता तथा थर्ड पार्टी गुणवत्ता जांच प्रणाली स्थापित करने को भी मंजूरी प्रदान की।

इसके अलावा इंटेलिजेंस ब्यूरो में पुरानी गाड़ियों की जगह नई ख़रीदीने व जुब्बल में खुलेगा अग्निशमन स्टेशन स्थापित करने का निर्णय भी लिया गया।

Inside Post In Last

Leave A Reply

Your email address will not be published.