- Advertisement -

कुल्लू : स्वच्छता अभियान देवभूमि में लगी ब्रेक, प्रशासन ने लगाई पिरडी मौहल में धारा 144

ग्रामीण गिरफ्तारी को तैयार, कहा हम नहीं प्रशासन कर रहा है एनजीटी के आदेशों की अवहेलना

न्यूज़घाट टीम। कुल्लू

कुल्लू में ग्रामीण व प्रशासन कूड़ा डंपिंग साइट को लेकर आमने सामने हो गए हैं। प्रशासन ने स्थिति को देखते हुए धारा 144 लागू कर दी है।

वहीं ग्रामीण गिरफ्तारी देने को तैयार हैं। ग्रामीणों का आरोप है कि हम अवहेलना नहीं कर रहे हैं बल्कि प्रशासन एनजीटी के आदेशों की सरेआम अवहेलना कर रहा है।

hids

ग्रामीण अरुण शर्मा, राजीव शर्मा, अनिल कांत शर्मा,नीरज गुप्ता आदि का कहना है कि सभी ग्रामीण गिरफ्तारी को तैयार है। उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि एनजीटी के आदेशों को मानने बाले ग्रामीणों की गिरफ्तारी की जाए।

गौर रहे कि पूरे देश में स्वच्छता पखवाड़ा शुरू हो गया है और प्रधानमंत्री सहित देश के सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने झाड़ू उठाकर स्वच्छता का संदेश दिया लेकिन पर्यटन नगरी कुल्लू में स्वच्छता पर ब्रेक लग गई है।

यहां पिरडी स्थित कूड़ा संयंत्र एवं कूड़ा डंपिंग साइट का ग्रामीणों ने रास्ता रोक दिया और एनजीटी के आदेशों की पालना करने पर अड़ गए हैं। जिस कारण शहर के कूड़े को डंप करने का रास्ता रुक गया है और इस स्वच्छता पखवाड़े में देवभूमि गंदगी के गर्त में डूबने जा रही है।

दरअसल इस कूड़ा डंपिग साइट में कूड़े का सही निष्पादन नहीं हो रहा था और पूरा क्षेत्र घोर बदबू में सरावोर हो गया था। पर्यटकों का स्वागत भी बदबूदार हवा से हो रहा था और इस क्षेत्र के लोग बेहद परेशान थे। उधर एनजीटी ने भी जिला प्रशासन को आदेश दे रखे हैं कि इस कूड़ा संयंत्र व डंपिंग साइट को यहां से बदला जाए लेकिन लंबा समय बीत जाने के बाद भी प्रशासन अन्य जगह नहीं तलाश पाया है।

यही कारण है कि अब ग्रामीणों ने आंदोलन का रास्ता अपना कर प्रशाशन की परेशानियां बढ़ा दी है। उधर प्रशासन भी लाचार नजर आ रहा है एक तरफ एनजीटी के आदेश और दूसरी तरफ ग्रामीणों की जिद और अन्य स्थल न मिल पाने से कूड़ा डंप किया जाए तो कहां ? वहीं प्रशासन द्वारा उस स्थान पर धारा 144 लगाने से मामला और उलझ गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!