- Advertisement -

CM जयराम ने चंदोल के लिए किया ये बड़ा ऐलान, पच्छाद के लिए भी की कई घोषणाएं

राजगढ़ दौरे पर कांग्रेस पर भी साधा निशाना, सरकार की भी बताई उपलब्धियां

पवन तोमर। राजगढ़
मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज जिला सिरमौर के पच्छाद विधानसभा क्षेत्र के चंदोल में सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मण्डल स्थापित करने की घोषणा की। उन्होंने यह घोषणा आज राजगढ़ में एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए की। उन्होंने कहा कि पच्छाद विधानसभा क्षेत्र में 15 करोड़ रुपये की राशि खर्च कर 10 सिंचाई एवं पेयजल आपूर्ति योजनाएं कार्यान्वित की जा रही हैं। राजगढ़ क्षेत्र के लोगों की पेयजल की समस्या के निवारण के लिए 6.19 करोड़ रुपये की महत्वाकांक्षी उठाऊ पेयजल योजना कार्यान्वित की जा रही है।

उन्होंने कहा कि 43 करोड़ रुपये की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार कर नाबार्ड को भेजी गई है जिसके अंतर्गत इस विधानसभा क्षेत्र में छः सड़कों के निर्माण के लिए धनराशि प्राप्त होगी। इनमें 12 करोड़ रुपये लागत की खनोटियो-बसाली सड़क, 6.50 करोड़ रुपये की गनथल-भलेरयो सड़क, 2.78 करोड़ रुपये की क्लौ-बांगली सड़क, 5.75 करोड़ रुपये की टीनू-खड़ीमू सड़क, 14.50 करोड़ रुपये की बीबीआरसी सड़क तथा 1.50 करोड़ रुपये की भूरेश्वर महादेव सड़क शामिल हैं। जय राम ठाकुर ने कहा कि पहाड़ी राज्य की विकासात्मक मांगें व जरूरतें अन्य राज्यों से भिन्न हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के आशीर्वाद से उन्हें प्रदेश के मुख्यमंत्री का दायित्व मिला है। यह पहली बार हुआ कि देश के प्रधानमंत्री ने 11 मुख्यमंत्रियों व अन्य वरिष्ठ राष्ट्रीय नेताओं के साथ शिमला के रिज मैदान में उनके शपथ ग्रहण समारोह में भाग लिया। उन्होंने कहा कि वह हिमाचल प्रदेश को देश का अग्रणी राज्य बनाने के एकमात्र उद्देश्य के साथ कार्य कर रहे हैं जिसके लिए वह पूर्ण रूप से समर्पित व प्रतिबद्ध हैं।

उन्होंने कहा कि राज्य भाजपा अध्यक्ष के तौर पर उनके कार्यकाल के दौरान प्रदेश में 2007 में भाजपा सरकार पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में आई थी। विपक्ष के नेता उनकी केन्द्रीय नेताओं के साथ भेंट को नही पचा पा रहे थे, लेकिन जब प्रदेश ने केंद्र से 4365 करोड़ की विकासात्मक परियोजनाएं प्राप्त करने में सफलता पाई तो वे स्तब्ध हैं। केन्द्र में मोदी सरकार का चार साल का कार्यकाल उपलब्धियों तथा सफलताओं से भरा पड़ा है। पूर्व केन्द्रीय सरकार घोटालों व भ्रष्टाचार के आरोपों के लिए जानी जाती थी तथा उक्त सरकार के अधिकतर नेता जमानत पर हैं। जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार ने अपनी पहली मंत्रिमण्डल बैठक में वृद्धजनों के लिए वृद्धावस्था पेंशन प्राप्त करने के लिए बिना किसी आय सीमा के आयु सीमा को 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष करने का निर्णय लिया जिससे प्रदेश के लगभग 1.30 लाख वृद्धजन लाभान्वित हुए। वरिष्ठ नागरिकों को यह लाभ प्रदान करने के लिए सालाना 200 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जाएगी। उन्होंने कहा कि वह राज्य विधानसभा में 20 बार बजट प्रस्तुतत होते दुख चुके हैं, लेकिन उनके द्वारा प्रस्तुत बजट अलग है क्योंकि इसमें प्रदेश के लोगों के कल्याण व बेहतरी के लिए 30 नई योजनाओं को शामिल किया गया है। प्रदेश सरकार द्वारा आरम्भ किया गया जनमंच कार्यक्रम लोगों की समस्याओं का घर-द्वार के समीप निवारण करने में सहायक सिद्ध हो रहा है।

उन्होंने कहा कि गृहिणी सुविधा योजना के प्रभावी कार्यान्वयन से हिमाचल देश में शीघ्र ही प्रत्येक घर में गैस कनेक्शन प्रदान कर प्रथम धुंआरहित राज्य बन जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार ने गौ सदनों के निर्माण व देखभाल के लिए शराब की बोतल पर एक रुपया प्रति बोतल का कर लगाने का निर्णय लिया है। इसके अतिरिक्त इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए प्रदेश के विभिन्न मन्दिरों में चढ़ाए जाने वाले चढ़ावे से 15 प्रतिशत का भी उपयोग किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि क्षेत्र की छः पंचायतों में जलापूर्ति योजना के लिए 50 करोड़ रुपये की राशि के लिए ब्रिक्स को भेजी जाएगी। उन्होंने राजगढ़ में पार्किंग के लिए एक करोड़ रुपये, यशवन्त नगर में पुलिस चौकी, मुख्यमंत्री रडार योजना के अन्तर्गत हाब्बन-धानू सड़क निर्मित करने, फटी पटैल (पझौता) में डिग्री कॉलेज भवन के लिए तीन करोड़ तथा राजगढ़ में मिनी सचिवालय भवन के लिए दो करोड़ रुपये की घोषणा की। उन्होंने नागरिक अस्पताल राजगढ़ में बिस्तरों की क्षमता को 50 से बढ़ाकर 100 करने, जामा की सेर में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला गलाणा घाट व जलान्त परसोली में विज्ञान संकाय की कक्षाएं आरम्भ करने, उच्च पाठशाला छोगटाली तथा कोटला बाड़ग को वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं में स्तरोन्नत करने तथा माध्यमिक पाठशाला दून-देरिया को उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत करने की घोषणा की।

hids

उन्होंने माध्यमिक पाठशाला जालग, प्राथमिक पाठशालाओं छरावल, नैना टिक्कर तथा लेऊ कुफर के लिए दो-दो अतिरिक्त कमरों के निर्माण की भी घोषणा की। उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. वाई.एस. परमार के घर तक सड़क निर्माण के लिए 10 लाख रुपये प्रदान करने तथा सराहां और बद्दी के बीच बस सेवा आरम्भ करने के अतिरिक्त चन्दोल-मानवा-नेरी पुल सड़क को जिला सड़क घोषित करने की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री ने इससे पूर्व कोटला-बड़ोग में गौ अभ्यारण्य का शिलान्यास किया। 109 बीघा क्षेत्र में विकसित किया जाने वाला प्रदेश का यह सबसे बड़ा गौ अभ्यारण्य होगा जिसमें लगभग 500 गायों को आश्रय प्रदान करने की क्षमता होगी। इसका निर्माण 1.52 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा तथा इसे राज्य पशुपालन विभाग द्वारा संचालित किया जाएगा। उन्होंने 2.28 करोड़ रुपये की लागत से सोलन-राजगढ़-मीनस सड़क पर गिरी नदी के उपर निर्मित 49 मीटर लम्बे पुल का भी लोकार्पण किया। उन्होंने 87 लाख रुपये की लागत से राजगढ़ में निर्मित ऊठाउ पेयजल योजना नेई नेटी का भी लोकार्पण किया। सांसद वीरेन्द्र कश्यप ने इस अवसर पर कहा कि केन्द्र तथा राज्य सरकार के सर्वोत्तम समन्वय के कारण जय राम सरकार 4365 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाएं प्रदेश के लिए स्वीकृत करवाने में सफल हुई है। उन्होंने कहा कि यह विचित्र बात है कि विपक्ष के नेता प्रदेश के सांसदों से उनकी उपलब्धियों का रिपोर्ट कार्ड मांग रहे हैं लेकिन यदि वर्तमान राज्य सरकार उनसे उनके पिछले पांच साल की उपलब्धियों का लेखा-जोखा मांगेगी तो वे मुश्किल में पड़ जाएंगे।

उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने प्रदेश के लिए 69 राष्ट्रीय उच्च मार्ग भी स्वीकृत किए हैं। केन्द्र सरकार ने गरीब महिलाओं के लिए उज्ज्वला योजना प्रारम्भ की है, जिसके अन्तर्गत 8 करोड़ महिलाओं को गैस सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। उन्होंने गिरीपार क्षेत्र को जनजातीय क्षेत्र का दर्जा दिलवाने में विशेष रूचि रखने के लिए मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया। विधायक सुरेश कश्यप ने कहा कि राज्य सरकार हर वर्ग तथा क्षेत्र के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने मुख्यमंत्री का राज्य स्तरीय वन महोत्सव अपने विधानसभा क्षेत्र के राजगढ़ में करवाने के लिए भी धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा प्रस्तुत पहला बजट समाज के गरीबों तथा पिछड़े वर्गों के उत्थान के लिए समर्पित है। उन्होंने मुख्यमंत्री से विश्राम गृह राजगढ़ का विस्तार करने और क्षेत्र में बेहतर पेयजल, स्वास्थ्य, शिक्षा तथा सड़क सुविधाएं प्रदान करने का भी आग्रह किया। राज्य भाजपा महासचिव चन्द्र मोहन ठाकुर ने इस अवसर पर अपने विचार रखे तथा विभिन्न विकासात्मक मांगों को विस्तार से प्रस्तुत किया।

उन्होंने मुख्यमंत्री का वृद्धजनों के लिए सामाजिक सुरक्षा पेंशन को बिना आय सीमा के 80 से 70 वर्ष करने के लिए धन्यवाद किया। उन्होंने राजगढ़ क्षेत्र को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के लिए मुख्यमंत्री से आग्रह किया। भाजपा किसान मोर्चा प्रदेशाध्यक्ष बलदेव सिंह भण्डारी और पच्छाद भाजपा मण्डलाध्यक्ष प्रताप ठाकुर ने मुख्यमंत्री तथा अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया। राजगढ़ व्यापार मण्डल, गुरूद्धारा साहिब राजगढ़ तथा एक गैर सरकारी संस्था द्वारा मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए 51 हजार रुपये का अंशदान दिया गया। ग्रामीण विकास, पंचायती राज तथा पशुपालन मंत्री वीरेन्द्र कंवर, विधायक पावंटा सुख राम चौधरी, पूर्व विधायक बलदेव सिंह तोमर, भाजपा नेता बलवीर चौहान, उपायुक्त सिरमौर ललित जैन, पुलिस अधीक्षक सिरमौर सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.