सिरमौर में मनरेगा के तहत व्यय किए गए 17 करोड़, बोले ग्रामीण विकास मंत्री कंवर

न्यूजघाट टीम। संगड़ाह
जिला सिरमौर में चालू वित वर्ष के दौरान मनरेगा के तहत 16 करोड 68 लाख रूपये व्यय कर 4 लाख 95 हजार 932 कार्य दिवस अर्जित किए गए। यह जानकारी ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज तथा पशुपालन मंत्री विरेन्द्र कंवर ने आज संगडाह में अनुसूचित जाति, जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम 1989 के प्रचार तथा स्वच्छता के क्षेत्र मंे उत्कृष्ट कार्य करने वाले महिला मण्डल प्रोत्साहन योजना के लिए आयोजित समारोह के दौरान उपस्थित जन समूह को सम्बोधित करते हुए दी।

उन्होंने कहा कि जिला सिरमौर में चालू वित वर्ष के दौरान मनरेगा के तहत 32 बड़े जल भडारण टैंक के अतिरिक्त चैक डैम का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिला में प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत 19 करोड़ की परियोजनाऐं क्रियान्वित की जा रही है, जिसमें से अभी तक 16 करोड़ रूपये व्यय कर जल भण्डारण टैंक, कुहल तथा चैक डैम का निर्माण किया गया। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत जिला मंे 8150 निबूं प्रजाति के पौधे रोपित किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जिला में 374 निर्धन परिवारों के लिए आवास निर्माण का कार्य प्रगति पर है, जिसमंे से 21 व्यक्तियों के आवास निर्माण का कार्य पूर्ण हो चुका है। उन्होंने बताया कि जिला सिरमौर के 2802 स्कूलों में शौचालय निर्माण का लक्ष्य रखा है, जिसमें से 2044 शौचालयों का निर्माण कार्य पूर्ण हो चूका है। उन्होंने कहा कि जिला मंे 242 सामुदायिक शौचालय बनाए जा रहे है जिनमंे से 217 शौचालयों का निर्माण कार्य पूर्ण हो चूका है। कवंर कहा कि हम सभी को अपने आस-पास कि सफाई रखनी चाहिए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने स्वच्छता की अलख जगाई है।

- VISHAL GARMENTS -

उन्होंने कहा कि देश की 70 प्रतिशत आबादी गांव में रहती है तथा गंाव से शहर की ओर लोगों का पलायन होने से शहरों की आबादी बढी है जिससे वहां गदंगी का आलम बना है। उन्हांेने बीडीओ संगडाह को निर्देश दिए कि रेणुका निर्वाचन क्षेत्र के 21 सम्पर्क मार्गों के लिए मनरेगा तथा 14वें वित्तायोग के तहत शेल्फ बनाई जाए। उन्होंने इन सम्पर्क मार्गों के निर्माण के लिए 25 लाख रूपये देने की घोषणा की। उन्होंने शामरा, भुजौण्ड तथा लानाचेता गांव के सम्पर्क मार्गों के लिए पंाच-पांच लाख रूपये देने की भी घोषणा की। इस अवसर पर कवंर ने स्वच्छता कार्यक्रम में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए 20 महिला मण्डलों को चैक भी वितरित किए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.