भारत के पारंपरिक खेलों में रूचि लें युवा-डॉ. सैजल

न्यूज़घाट टीम I सोलन

भारत के पारंपरिक खेलों में रूचि लें युवा-डॉ. सैजल

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने कहा कि युवाओं को अपने पारंपरिक खेल सीख कर इनमें महारत हासिल करनी चाहिए। डॉ. सैजल सोलन जिले के अर्की विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत धुन्दन में बाबा दिगम्बर पुरी अखाड़ा में आयोजित दंगल के शुभारंभ अवसर पर उपस्थित जनसमूह को संबोधित कर रहे थे।

- VISHAL GARMENTS -

डॉ. सैजल ने कहा कि कुश्ती तथा कबड्डी जैसे पारंपरिक खेलों में भारत को प्राचीन समय से ही विशेषज्ञ माना जाता है। वर्तमान समय में ही इन दोनों खेलों में भारत के खिलाड़ी अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सुशील कुमार, योगेश्वर दत्त, गीता, बबीता फोगाट, साक्षी मलिक सहित अनेक महिला एवं पुरूष पहलवानों ने विश्व में भारत का नाम रोशन किया है। उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कबड्डी में भारत गत कई वर्षों से अपराजय है। विश्व के अनेक देशों ने इन खेलों का ज्ञान भारत से प्राप्त किया है। उन्हांेने कहा कि ये पारंपरिक खेल व्यवसायिक रूप से भी सफल हैं।

सहकारिता मंत्री ने कहा कि युवा हमारी असली शक्ति हैं और युवाओं को अपनी ऊर्जा को सही दिशा प्रदान करना सीखना होगा। उन्होंने युवाओं से आग्रह किया कि नशे से दूर रहें और पढ़ाई के साथ-साथ खेलों को भी समय दें ताकि उनका शारीरिक एवं बौद्धिक विकास सभी प्रकार से उचित हो।

डॉ. सैजल ने कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार युवा शक्ति को सर्वोच्च अधिमान दे रही है और खेलों में भारत को शिखर तक पहुंचाने के लिए लघु एवं दीर्घ सूत्री योजना तैयार की गई है।

उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार ने हिमाचल प्रदेश को विकास के सभी क्षेत्रों में शिखर तक पहुंचाने के लिए कार्य आरंभ कर दिया है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अपने पहले ही बजट में 30 ऐसी नई योजनाएं आरंभ की हैं जो सभी क्षेत्रों और समाज के सभी वर्गों के लिए लाभदायक सिद्ध होंगी। उन्होंने कहा कि सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य, युवा एवं महिला सशक्तिकरण वर्तमान प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है।

डॉ. सैजल ने कहा कि अर्की विधानसभा क्षेत्र में रतन सिंह पाल जैसे जुझारू नेता कार्यरत हैं। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि क्षेत्र के विकास के लिए रतन सिंह पाल का पूरा साथ दें।

उन्होंने कहा कि धुन्दन में आयोजित इस मेले को तहसील स्तरीय करने के प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि अर्की विधानसभा क्षेत्र की विभिन्न मांगों के लिए समुचित धन उपलब्ध करवाया जा रहा है और विभिन्न समस्याओं एवं मांगों को शीघ्र हल किया जाएगा। उन्होंने चमाकड़ी वार्ड में महिला मंडल भवन के शेष कार्य को शीघ्र पूरा करने, धुन्दन में सार्वजनिक शौचालय का निर्माण करने, धुन्दन में शमशानघाट का निर्माण करने तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र धुंदन में चिकित्सकों की कमी को दूर करने का आश्वासन दिया।

डॉ. सैजल ने इस अवसर पर आयोजित दंगल का आनंद भी उठाया।

प्रदेश भाजपा के सचिव रतन सिंह पाल ने इस अवसर पर कहा कि अर्की विधानसभा क्षेत्र का चहुंमुखी विकास करवाने के लिए वे सदैव तत्पर रहेंगे। उन्होंने कहा कि अर्की के विकास के लिए क्षेत्रवासियों के सहयोग से एवं मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के आशीर्वाद से सभी योजनाओं को पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि टूयरू गांव में पेयजल योजना के लिए 2.17 लाख रुपये स्वीकृत किए गए हैं।

ग्राम पंचात प्रधान धुन्दन के प्रधान प्रेम चंद ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा क्षेत्र की विभिन्न मांगे प्रस्तुत की।

प्रदेश भाजपा के सचिव रतन सिंह पाल, भाजपा मंडल अर्की के अध्यक्ष बाबू राम पंवर, पूर्व मंडलाध्यक्ष ओम प्रकाश, प्रदेश भाजपा कार्यकारिणी सदस्य अमर सिंह ठाकुर, अर्की भाजपा मंडल के महामंत्री देवेंद्र कुमार शर्मा, जिला भाजपा उपाध्यक्ष एवं क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण के सदस्य मदन मोहन मेहता, भाजपा जिला मीडिया सह प्रभारी इंद्रपाल शर्मा, ग्राम पंचायत जाबली के प्रधान दुनीचंद धीमान, ग्राम पंचायत धुन्दन के उपप्रधान त्रिलोक ठाकुर, भाजयुमो अर्की के अध्यक्ष योगेश गौतम, प्रदेश भाजपा पूर्व कर्मचारी प्रकोष्ठ के सदस्य जयानंद शर्मा, प्रदेश भाजपा युवा मोर्चा के सदस्य राकेश गौतम, प्रदेश भाजपा पंचायती राज प्रकोष्ठ के सदस्य संतोष शुक्ला, पुलिस उपाधीक्षक दाड़लाघाट डॉ. अमित शर्मा, अन्य गणमान्य व्यक्ति, ग्रामवासी एवं पहलवान इस अवसर पर उपस्थित थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.