परवाणू औद्योगिक क्षेत्र की विभिन्न समस्याओं का समाधान शीघ्र – डाॅ. सैजल

प्रमुख औद्योगिक क्षेत्र परवाणू में उद्योग तथा जिला प्रशासन के मध्य बैठक आयोजित

न्यूज़घाट टीम। सोलन

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मंत्री डाॅ. राजीव सैजल ने कहा कि प्रदेश के प्रथम औद्योगिक क्षेत्र परवाणू की विभिन्न समस्याओं को शीघ्र सुलझाया जाएगा। डाॅ. सैजल गत देर सांय सोलन जिले के कसौली विधानसभा क्षेत्र के प्रमुख औद्योगिक क्षेत्र परवाणू में उद्योग तथा जिला प्रशासन के मध्य आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

डाॅ. सैजल ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश सरकार हिमाचल को देश का हरित एवं स्वच्छ औद्योगिक क्षेत्र बनाने के लिए प्रयासरत है। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए प्रदेश के सभी औद्योगिक क्षेत्रों का नियोजित विकास सुनिश्चित बनाया जा रहा है। सोलन जिले के बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ तथा परवाणू औद्योगिक क्षेत्र में मूलभूत सुविधाओं के विकास के लिए धनराशि उपलब्ध करवाई गई है। उन्होंने कहा कि परवाणू औद्योगिक क्षेत्र का विकास प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है और शीघ्र ही इस क्षेत्र के विकास को गति प्रदान की जाएगी।

उन्होंने कहा कि शीघ्र ही मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से समय लेकर परवाणू औद्योगिक संघ की बैठक उनके साथ करवाई जाएगी। प्रदेश के उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह भी शीघ्र ही परवाणू औद्योगिक क्षेत्र का दौरा करेंगे।

सहकारिता मंत्री ने कहा कि परवाणू की विभिन्न समस्याओं से मुख्यमंत्री को अवगत करवाया जाएगा और राज्य सरकार के स्तर पर सुलझने वाली मांगों और नीति संबंधी समस्याओं को समयबद्ध सीमा में दूर किया जाएगा। उन्होंने उपायुक्त सोलन को निर्देश दिए कि जिला स्तर पर निपटाई जाने वाली समस्याओं को शीघ्र दूर करें।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने कहा कि सोलन जिले का परवाणू तथा बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ क्षेत्र प्रदेश की राजस्व राजधानी है। यह समूचा क्षेत्र प्रदेश को आय एवं रोजगार प्रदान करने का प्रमुख केंद्र है। सभी अधिकारियों को सोलन जिले एवं परवाणू तथा अन्य औद्योगिक क्षेत्रों की समस्याओं के निराकरण के महत्व को समझना होगा तथा सकारात्मकता एवं जनहित की भावना से कार्य करना होगा।

hids

डाॅ. सैजल ने कहा कि परवाणू में विद्युत आपूर्ति का समस्या का स्थाई हल निकाला जाएगा। शीघ्र ही परवाणू में प्रदेश विद्युत बोर्ड लिमिटिड के सहायक अभियंता की नियुक्ति की जाएगी। उन्होंने कहा कि परवाणू में श्रमिकों के लिए अनुकूल स्थान पर श्रमिक छात्रावास निर्मित किया जाएगा। इसके लिए परवाणू के सैक्टर-1, सैक्टर-4 इत्यादि क्षेत्रों में स्थान चिन्हित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कामली से गुजरने वाले फोरलेन से परवाणू के औद्योगिक क्षेत्र को जोड़ने के लिए प्रारूप एवं आकलन तैयार कर शीघ्र सड़क निर्मित की जाएगी। इससे जहां औद्योगिक क्षेत्रों से उत्पाद बिना किसी देरी के भेजे जा सकेंगे वहीं यातायात की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा। उन्होंने उपायुक्त सोलन को निर्देश दिए कि क्षेत्र की राज्य सरकार के स्तर पर सुलझाई जानी वाली समस्याओं एवं मांगों को शीघ्र प्रेषित करें ताकि इन पर उचित कार्यवाही की जा सके।

डाॅ. सैजल ने पुलिस प्रशासन को निर्देश दिए कि परवाणू में अवैध पार्किंग को समयबद्ध सीमा में हटाया जाए और राष्ट्रीय राजमार्ग को यातायात के लिए पूर्ण रूप से खुला रखा जाए। उन्हांेने अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सोलन को निर्देश दिए कि पूरे क्षेत्र में नशे के कारोबार और दोषियों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाए।

उपायुक्त सोलन विनोद कुमार ने विश्वास दिलाया कि जिला स्तर पर निपटाई जाने वाली समस्याओं को शीघ्र निपटाया जाएगा और प्रदेश सरकार के स्तर की समस्याओं को उचित स्तर पर प्रेषित किया जाएगा।

परवाणू औद्योगिक संघ के अध्यक्ष सुबोध गुप्ता ने सभी का स्वागत किया तथा क्षेत्र की विभिन्न समस्याओं से अवगत करवाया। परवाणू औद्योगिक संघ के पूर्व अध्यक्ष अनिल सहगल ने क्षेत्र की विभिन्न समस्याएं प्रस्तुतिकरण के माध्यम प्रस्तुत की। संघ के पूर्व अध्यक्ष आलोक शर्मा ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया।

इस अवसर पर राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष डाॅ. डेजी ठाकुर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डाॅ. शिव कुमार शर्मा, लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता कैप्टन एसपी जगोता, प्रदेश विद्युत बोर्ड लिमिटिड के अधीक्षण अभियंता एसके सेन, जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक मनोज चैहान, पुलिस उपाधीक्षक परवाणू अजय राणा, विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी, भाजपा मंडल कसौली के अध्यक्ष दौलत राम ठाकुर, सचिव कृपाल सिंह, ग्राम केंद्र के प्रभारी प्रकाश वर्मा, सह प्रभारी विजय शर्मा, भाजपा के अन्य पदाधिकारी, परवाणू औद्योगिक संघ तथा लघु उद्योग भारती के पदाधिकारी, परवाणू तथा विभिन्न क्षेत्रों के औद्योगिक प्रतिनिधि एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.