प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से समाज के सभी वर्ग लाभान्वित- डाॅ. सैजल

डाॅ. सैजल ने इस अवसर पर विभिन्न योजनाओं के पात्र लाभार्थियों को विभिन्न लाभ भी वितरित किए

न्यूज़घाट टीम। सोलन

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मंत्री डाॅ. राजीव सैजल ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में वर्तमान प्रदेश सरकार समाज के सभी वर्गों के कल्याण के लिए वचनबद्ध है। इस दिशा में 6 महीनें के कार्यकाल में प्रदेश सरकार की योजनाएं सकारात्मक रूप से फलीभूत होने लगी हैं। डाॅ. सैजल आज यहां अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति अत्याचार निरोधक अधिनियम 1989 के अंतर्गत आयोजित एक दिवसीय जागरूकता शिविर की अध्यक्षता कर रहे थे।

डाॅ. सैजल ने इस अवसर पर विभिन्न योजनाओं के पात्र लाभार्थियों को विभिन्न लाभ भी वितरित किए।

डाॅ. सैजल ने इस अवसर पर कहा कि भारत एक कल्याणकारी राज्य है तथा वर्तमान केंद्र सरकार न गत चार वर्षों में यह सुनिश्चित बनाया है कि देश के विभिन्न वर्गों तक कल्याणकारी योजनाओं के लाभ शीघ्र पहुंचे। उन्होंने कहा कि मध्यकालीन समय में विभिन्न कारणों से देश में कुछ विसंगतियां उभरीं। इन विसंगतियों को समाज तथा आमजन के सहयोग से ही दूर किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि सरकार केवल विधि बना सकती है। किन्तु मात्र विधि की अनुपालना से विसंगतियां दूर नहीं की जा सकती। उन्होंने समाज के सभी वर्गों से आग्रह किया कि धार्मिक, क्षेत्रीय, जातीय व आर्थिक विसंगतियों को दूर करने के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार के प्रयासों को सहयोग दें।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने कहा कि मध्यकालीन समय में उपजी जातीय विसंगतियों को दूर करने के लिए न केवल कानून की अनुपालना सुनिश्चित बनानी होगी अपितु समाज के सभी वर्गों को भारतीय चिंतन को आत्मसात करना होगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को सबका साथ सबका विकास का का मंत्र दिया है। इस परिकल्पना को विभिन्न विसंगतियों को दूर करके एवं समाज के कमजोर वर्गों तक योजनाओं के लाभ पहुंचाकर ही पूरा किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सत्ता संभालते ही सर्वप्रथम वरिष्ठ नागरिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा पैंशन की आयु सीमा को 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष किया। इससे लगभग 1.50 लाख लोग लाभान्वित हुए हैं। प्रदेश सरकार बेटी है अनमोल योजना के तहत इस वर्ष 12 करोड़ रुपये खर्च कर रही है। उन्होंने कहा कि वरिष्ठ नागरिकों तथा 70 प्रतिशत से अधिक विकलांगता वाले व्यक्तियों की सामाजिक सुरक्षा पैंशन बढ़ाकर 1300 रुपये प्रतिमाह की गई है।

hids

डाॅ. सैजल ने इस अवसर पर अंतर जातीय विवाह योजना, अनुवर्ती कार्यक्रम योजना के तहत सोलन जिला के अनुसूचित जाति के लाभार्थी तथा अटल आवास योजना के लाभार्थियों को योजना के लाभ तथा सिलाई मशीनें प्रदान की।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डाॅ. शिव कुमार शर्मा ने इस अवसर पर अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए विभिन्न कानूनों एवं राहत के संबंध में विस्तृत जानकारी प्रदान की।

जिला उपन्यायवादी सोलन चंपा देवी ने अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति अत्याचार निरोधक अधिनियम 1989 की विस्तृत जानकारी प्रदान की।

जिला कल्याण अधिकारी बीएस ठाकुर ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा विभागीय योजनाओं की जानकारी प्रदान की।

इस अवसर पर एपीएमसी सोलन के अध्यक्ष संजीव कश्यप, बघाट बैंक के अध्यक्ष पवन गुप्ता, नगर परिषद सोलन के अध्यक्ष देवेंद्र ठाकुर, उपाध्यक्ष मीरा आनंद, जिला परिषद सदस्य शीला, जिला भाजपा महामंत्री नरेंद्र ठाकुर, जिला भाजपा महिला मोर्चा अध्यक्ष शांता ठाकुर, उपाध्यक्ष शकुंतला शर्मा, महामंत्री पूजा हांडा, सोलन भाजपा मंडल सचिव सुनील ठाकुर, वरिष्ठ भाजपा नेता कपूर सिंह वर्मा, एपीएमसी सोलन के सदस्य पदम सिंह पुंडीर, भाजयुमो के जिला अध्यक्ष भरत साहनी, अन्य भाजपा एवं भाजयुमो पदाधिकारी, उपमंडलाधिकारी सोलन रोहित राठौर, जिला कार्यक्रम अधिकारी वंदना चैहान, अन्य गणमान्य व्यक्ति तथा विभिन्न योजनाओं के लाभार्थी उपस्थित थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.